Raipur: शेयर ट्रेडिंग और गूगल रिव्यू टास्क के नाम से ठगी करने वाले पांच प्रकरण में सात ठगों को किया गिरफ्तार।

मोहम्मद जुनैद खान – रायपुर। शेयर ट्रेडिंग और गूगल रिव्यू टास्क के नाम से ठगी करने वाले पांच प्रकरण में सात ठगों को गिरफ्तार किया गया है। इंदौर, कोलकाता, भिलाई और रायपुर से गिरफ्तारी की गई है। सिम सप्लायर, बैंक खाता सप्लायर के साथ कॉल सेंटर का संचालन करने वाले मास्टर माइंड को गिरफ्तार किया गया है। रेंज साइबर थाना रायपुर ने प्रकरण में 70 लाख रुपये होल्ड करवाए हैं। आरोपी ढाई लाख रुपये में एक अकाउंट खरीदे हैं। इनके द्वारा 600 फर्जी सिम निकलवाई गई है। एक सिम की कीमत ढाई हजार रुपये है।

अलग-अलग केस में पकड़ गए आरोपी

1: प्रार्थी रश्मि ने शेयर ट्रेडिंग में मुनाफा कमाने के नाम से उनसे 88 लाख रुपये की ठगी होने की रिपोर्ट रेंज साइबर थाना में दर्ज कराई थी। प्रकरण में बैंक खाता सप्लाई करने वाले आरोपित सोमनाथ सरदार (24) निवासी पीजीएमम शाह रोड, गोल्फ ग्रीन कोलकाता को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी कोलकाता में कंप्यूटर शॉप का संचालन करता है। प्रकरण में 57 लाख होल्ड कराया गया है। प्रकरण में पूर्व में उत्तर प्रदेश, बिहार, चेन्नई से चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।



2: प्रार्थी श्वेता मेहरा रायपुर ने गूगल रिव्यू टास्क पार्ट टाइम जॉब के नाम से उनसे 29.49 लाख रुपये की ठगी होने की रिपोर्ट थाना विधानसभा में दर्ज कराई गई थी। जांच साइबर रेंज रायपुर को सौंपी गई थी। प्रकरण में पुणे में कालिंग सेंटर का संचालन करने वाले आरोपित प्रेम चंद्राकर (22) निवासी पचपेड़ी भिलाई दुर्ग को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने ठगी की रकम से बड़ा घर बनवाया है, मंहगी गाड़ी लेकर घूमता है, उक्त प्रापर्टी को अटैच करने की प्रक्रिया भी की जा रही है। घटना में प्रयुक्त मोबाइल फोन और सिम कार्ड को जब्त किया गया है। प्रकरण में पूर्व में एक आरोपित को गुजरात से गिरफ्तार किया गया है। 500 से अधिक बैंक खाता/यूपीआइ आइडी ब्लाक कराया गया है।



3: प्रार्थी मयूर लखतरिया ने शेयर ट्रेडिंग में मुनाफा कमाने के नाम से उनसे 6.5 लाख रुपये की ठगी की गई। प्रकरण में प्रयोग हुए सिम कार्ड की सप्लाई करने वाले वाले आरोपित पुरुषोत्तम देवांगन निवासी जयंती नगर दुर्ग को गिरफ्तार किया गया है। आरोपित से पूछताछ में लगभग 600 सिम नंबर की जानकारी मिली है जो साइबर क्राइम के लिए उपयोग किए जा रहे हैं। उक्त सिम कार्ड को डीएक्टिवेट करवाने की कार्रवाई की जा रही है।

4: प्रार्थी नवीन कुमार रायपुर ने शेयर ट्रेडिंग में मुनाफा के नाम से उनसे 1.39 करोड़ रुपये की ठगी की गई। प्रकरण में आरोपित हिमांशु निर्मलकर (27) निवास धरमपुरा रायपुर को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी हिमांशु इंटरप्राइजेस के नाम से भारतीय स्टेट बैंक में करंट अकाउंट खोलकर अपने बैंक अकाउंट को अन्य आरोपियों को पांच हजार रुपये मासिक किराया पर दिया था। आरोपी से बैंक खाता किराया लेने वालों के संबंध में जानकारी मिली है।



5: प्रार्थी प्रमोद बजाज ने शेयर ट्रेडिंग में मुनाफा कमाने के नाम से उनसे 22 लाख रुपये की ठगी की गई। आरोपित मेहुल (21) निवासी सिंदौड़ा इंदौर मध्यप्रदेश, वासु मानिक (20) निवासी सुंदर नगर रायपुर, लूपेश साहू (19) वर्ष निवासी सिमरन सिटी टिकरापारा रायपुर को गिरफ्तार किया गया है।

आरोपी वासु मानिक ने मानिक इंटरप्राइजेस के नाम से भारतीय स्टेट बैंक में करंट अकाउंट खोलकर अपने बैंक अकाउंट डिटेल मेहुल प्रजापति निवासी इंदौर को दिया था। मेहुल ने उक्त बैंक खाता में ठगी की रकम जमा करवाई, उक्त रकम को लुपेश साहू और वासु मानिक ने एटीएम और बैंक जाकर आहरण किया। आरोपियों ने उक्त ठगी की रकम से महंगे मोबाइल खरीदे थे जिन्हें जब्त कर लिया गया है।


गूगल टास्क को कालिंग सेंटर आरोपी प्रेम चंद्राकर चला रहा था। वह दुर्ग का रहने वाला है। इससे पहले वह महादेव सट्टा के लिए भी काम करता था। वह केवल 10वीं पास है

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *