Bilaspur News : साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा, जिले भर में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे,

मोहम्मद जुनैद खानअनीश सोनकर CG CRIME-बिलासपुर पुलिस द्वारा साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा (05/10/2024 से 19/10/2024) के तहत जिले भर में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिसका उद्देश्य बढ़ते साइबर अपराधों को रोकना है। पुलिस अधीक्षक का मार्गदर्शन साइबर अपराध की रोकथाम के लिए रजनेश सिंह (भा.पु.से) पुलिस अधीक्षक बिलासपुर  के निर्देशानुसार सभी थाना प्रभारी और एसीसीयू (Anti-Cyber Crime Unit) के अधिकारियों द्वारा शहर में विभिन्न जागरूकता अभियानों का संचालन हो रहा है।



गरबा और जगराता में जागरूकता: बिलासपुर पुलिस ने नवरात्रि के गरबा और जगराता कार्यक्रमों में लोगों को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश कश्यप ने गरबा डांडिया प्रतियोगिता के दौरान साइबर अपराधों से बचने के उपाय बताए।

देर रात जागरूकता अभियान: शहर के विभिन्न दुर्गा पंडालों में देर रात तक पुलिस द्वारा साइबर जागरूकता अभियान चलाया गया, जिससे अधिक से अधिक लोग साइबर सुरक्षा के प्रति सजग हो सकें। साइबर अपराध से सुरक्षा के उपाय: इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को सुरक्षित ऑनलाइन व्यवहार, फिशिंग, बैंकिंग फ्रॉड से बचने के तरीके और मजबूत पासवर्ड का उपयोग करने के बारे में जानकारी दी गई। सामुदायिक सहभागिता: पुलिस ने स्थानीय जनता और समुदायों को सक्रिय रूप से सम्मिलित कर साइबर अपराधों के खिलाफ मजबूत रक्षा तंत्र बनाने का आह्वान किया।



यह अभियान साइबर अपराधों से जनता को जागरूक करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसमें पुलिस और जनता के बीच मजबूत तालमेल की आवश्यकता को भी उजागर किया गया।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *